What is cloud Computing-Pros and cons (क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है )



www.deovani.com







हैलो दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे तो आज मै आपको Cloud  Computing के बारे में बताने जा रहा हु अपने इसके बारे में जरूर ही सुना होगा। मै आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा की यह कैसे use की जाती है। और इसको Use करने के क्या PROS और CONS होते है। तो आज मै इसमें सभी Topics को cover करूँगा ताकि आपके सभी doubt clear कर सकू तो आप पूरी जानकरी लेने के लये मेरे इस blog को पूरा पड़े।  




तो आपको Cloud Computing बताने से पहले ये बताता हु की Cloud क्या होता। 





 What   is  Cloud  


तो दोस्तों अपने इंटरनेट पर सर्वर के बारे में जरूर  से सुना ही होगा जी हां यही पर आपका डाटा स्टोर किया जाता है। आप ये सोच रहे होंगे की मै सर्वर के बारे में आपको क्यों बता रहा हु। Cloud इन सर्वेरो पर काम करने वाले सॉफ्टवेयर और और सभी डेटाबेस को relate करता हैयह एक तरह की Interconnected Networks of Server की degin होती है  , जोकि हमारे डाटा को स्टोर करने अदि का काम करते है। 





क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है। (What is Cloud Computing)


तो मै अगर आपको आसान भाषा में बताऊ तो जैसे आपको कोई इंटरनेट के जरिये कोई Service देता है तो उसको एक तरह से क्लाउड कंप्यूटिंग कहते है।आजकल बहुत  सारी चीजे Cloud Computing बेस्ड हो गई है। हम होने रोज के कामो में इसा use भी जरते है लेकिन हमको इसके बारे पता नहीं चलता जैसे - Google Apps ,Online Banking और बहुत से Social Networks साइट ये सभी क्लाउड कंप्यूटिंग ही है। 

आजकल सभी लोगो को हर time इंटरनेट से जुड़े रहना और इन्फॉर्मेशन collect करना पसंद है। तो फिर अगर ऐसी में कोई Application क्रैश हो जाए तो इससे लोग काफी परेशान होने लगेंगे तो इसिलए इसको सही करने के लये हम अपने पुराने कंप्यूटर पर जोर देने से अच्छा Cloud Computing का इस्तमाल करे आजकल बहुत सारे बड़े बड़े बड़े business में Cloud Computing Technology का यूज़ किया जाता है। इसे और अच्छे से बताने के लये


मै आपको Facebook के बारे में बताता हु आपको अच्छे से पता होगा की फेसबुक का उसे कितने लोग कर रहे है। 
तो देखा जय तो फेसबुक में 700 +million   Active यूजर है।  जो लगभग1. 5  million  photos को daily देखते है। और लगभग 3 billion से ज्यादा photos को रोजाना upload भी करते है। 



तो अगर ये काम हम अपने पुराने traditional तरीके से करना चाहे तो यह कभी भी possible नहीं हो सकता तो ऐसी ही हार्ड काम को manage करने के लये अपने Cloud कंप्यूटिंग काम आती है। 






Pros  and Cons  of Cloud Computing 
(क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ और नुकसान )



अब हम क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ फायदे आपको बतायेगे और साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है जो मै समझता हु आपको जानने ही चाहिए। 



PROS 




- Easy System Setup 
  
 क्लाउड कंप्यूटिंग को Use करना बहुत ही आसान होता है। अपने बहुत से क्लाउड सर्विस को use किया होगा जिसको स्टार्ट करने के लये आपको बस उसमे एक account बनना होता है। 

   
- Security
  

 आप क्लाउड कम्प्यूटिंग को आसानी से use कर सकते है। इसमें अपनी security का पूरा ध्यान रखा जाता है। इसमें कई नीतिया है जो। जो इसके सुरक्षाको बढ़ती है। 



- Cheep cost Software

 
  तो अगर आप cloud कंप्यूटिंग का use कर रहे है। तो इसमें आपको सॉफ्टवेयर को खरीदने के जरुरत भी नहीं पड़ती आप सॉफ्टवर्स को रेंट पर लेकर उसे कर सकते है और आप से उन्ही Service  के पैसे लिए जायगे जो आप use करेंगे। 



CONS 



अब मै आपको क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ बेसिक हानि के बारे में बताता हु जिसके आपको जानना चाहिए। 

Internet Connection  

वैसे तो क्लाउड कंप्यूटिंग बहुत ज्यादा कारगर है लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा fast Internet Connection नहीं है तो।आप क्लाउड कंप्यूटिंग का अच्छे से इस्तमाल नहीं कर पाइगे।



 


Final  Word  - तो दोस्तों मै आशा करता हु की आपको मेरा ये ब्लॉग इन्फोर्मेटिव्र लगा होगा Thanx 
Previous
Next Post »